बिहार पुलिस भर्ती: बिहार पुलिस में 68 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, महिलाओं के लिए भी है भरपूर मौका

 बिहार पुलिस भर्ती 2023 बिहार पुलिस में 68 हजार से अधिक पदों पर भर्ती। एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि जल्द ही परिषद द्वारा सिपाही बहाली का विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा. पहली बार विज्ञापन के जरिए 21 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की बहाली होगी.

बिहार पुलिस में अब तक की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। पहली बार 21 हजार 391 आरक्षकों की एक बार में बहाली की जाएगी। इनमें सात हजार 903 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में महिला पुलिस की बहाली भी एक रिकॉर्ड होगी।

पुलिस मुख्यालय ने सिपाही भर्ती पदों का रोस्टर क्लियर कर केन्द्रीय चयन परिषद (आरक्षी भर्ती) को मांग पत्र भेज दिया है. बिहार पुलिस में 68 हजार 360 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती का यह पहला चरण है। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि जल्द ही परिषद द्वारा सिपाही बहाली का विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा. पहली बार विज्ञापन के जरिए 21 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की बहाली होगी.

एडीजी ने बताया कि इससे पहले गांधी मैदान में पिछले साल नवंबर में एक साथ 10 हजार 459 पुलिसकर्मियों को नियुक्ति पत्र बांटे गए थे. इनमें 8246 सिपाही और 2213 सिपाही व सार्जेंट हैं। महिला पुलिसकर्मियों की संख्या करीब 3900 थी। इस बार भी नवंबर-दिसंबर तक भर्ती प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। नई बहाली के बाद बिहार पुलिस में स्वीकृत बल करीब एक लाख 60 हजार हो जाएगा।

राष्ट्रीय औसत प्रति एक लाख जनसंख्या पर 193 पुलिसकर्मी हैं। बिहार में प्रति एक लाख पर 183 पुलिसकर्मियों का पद स्वीकृत है। बिहार में इस वक्त एक लाख की आबादी पर 86 पुलिसकर्मी काम कर रहे हैं.

दो चरणों में होगी परीक्षा, इंटर होगी शैक्षणिक योग्यता

कांस्टेबल बहाली के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट तय की गई है। आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए 18 से 25 वर्ष, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 18 से 27 वर्ष जबकि एससी-एसटी के लिए 18 से 30 वर्ष होगी। परीक्षा लिखित और फिजिकल दो चरणों में होगी। रोस्टर में महिलाओं के अलावा 56 पद ट्रांसजेंडर के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा खिलाड़ियों को एक फीसदी आरक्षण भी दिया गया है। ऐसे में करीब 200 पद खिलाड़ियों के लिए आरक्षित रहेंगे। होमगार्ड जवानों को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ