उत्तर बिहार में चार डिग्री बढ़ेगा तापमान, जानें मौसम विभाग का अपडेट

मौसम एक बार फिर से अपनी तपिश बढ़ाने वाला है। बढ़ते तापमान से भीषण गर्मी में समस्तीपुर समेत उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों के लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि 17 मई तक लोगों को मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।



इस दौरान अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री के दायरे में रहने की संभावना है। इस बीच, पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि इस दौरान न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं बताया गया कि अगले 2 से 3 दिन में अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे दिन में लू की स्थिति बन सकती है. इस दौरान अत्यधिक गर्मी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

पशुओं के लिए दिया गया यह सुझाव डॉ. आरपीसीएयू पूसा समस्तीपुर, ग्रामीण कृषि मौसम सेवा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयोग से जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस दौरान 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलेगी. इस दौरान सापेक्षिक आर्द्रता सुबह सात बजे 78 प्रतिशत और दोपहर दो बजे 41 प्रतिशत दर्ज की गई है।

इस दौरान वैज्ञानिक ने सभी पशुपालकों को दुधारू पशुओं को गला घोंटने और लंगरी रोग से बचाने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए टीकाकरण जरूरी है। साथ ही नई गेहूं की भूसी खिलाने से पहले इसे लगभग 2 घंटे तक पानी में फुलाकर 50 ग्राम खनिज मिश्रण और 50 ग्राम नमक और चारा दाना मिलाकर दुधारू पशुओं को खिलाने की सलाह दी जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ